Rajasthan

Rajasthan Big News: गहलोत की बड़ी घोषणा, दूसरे चरण में 1 करोड़ और महिलाओं काे दिए जाएंगे स्मार्ट फोन

हाइलाइट्स

अशोक गहलोत ने की कई बड़ी घोषणाएं
रामगढ बांध समेत 53 बांधों को ईआरसीपी से जोड़ा जाएगा
पुलिसकर्मियों को विशेष ‘राजस्थान पुलिस पंचसती मेडल’ दिया जाएगा

जयपुर. स्वतंत्रता दिवस पर राजस्थान की राजधानी जयपुर से बड़ी खबर सामने आई है. 15 अगस्त के मौके पर जयपुर में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में सीएम गहलोत ने दो बड़ी घोषणाएं की हैं. सीएम गहलोत ने जयपुर के रामगढ बांध समेत 53 बांधों को ईआरसीपी से जोड़ने और इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के दूसरे चरण में एक करोड़ और महिलाओं को स्मार्ट फोन देने की बड़ी घोषणा की है. सीएम गहलोत ने एक ओर जहां राहत देने वाली घोषणाओं को रेवड़ी कहने पर विपक्ष पर तंज कसा वहीं पीएम नरेन्द्र मोदी से राइट टू सोशल सिक्युरिटी बनाने की मांग भी की.

सीएम गहलोत ने इससे पहले ध्वजारोहण किया. इस मौके पर गहलोत ने हर बार सरकार बदलने के रिवाज से होने वाले नुकसान को लेकर इशारा भी किया. सीएम गहलोत के भाषण में आगामी विधानसभा चुनाव की झलक साफ नजर आई. सीएम ने गहलोत ने अपने संबोधन में पांच साल में किए गए कार्यों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि जब तक सामर्थ्य है तब तक निस्वार्थ भाव से सेवा करता रहूंगा. गहलोत ने कहा कि आज राजस्थान में टाइगर की संख्या भी सौ के पार हो गई है. राजस्थान अनाज, तिलहन, चना, बाजरा उत्पादन में देश का पहला राज्य बन गया है. दुग्ध और ऊन के उत्पादन में देश में सबसे आगे है.

राजस्थान राइट टू हैल्थ कानून लागू करने वाला पहला राज्य
उन्होंने बताया कि राजस्थान राइट टू हैल्थ कानून लागू करने वाला पहला राज्य होने के साथ ही जनसमस्या निराकरण में भी देश में सबसे आगे है. उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा के मामले में राजस्थान मॉडल राज्य बन गया है. मंहगाई राहत कैम्पों का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि मंहगाई राहत कैम्पों में दस योजनाओं का सीधा लाभ दिया जा रहा है. इनमें अब तक एक करोड़ 82 लाख परिवारों ने पंजीकरण कर लाभ उठाया है. इस मौके पर सीएम गहलोत ने बड़ी घोषणाएं भी की.

रामगढ़ बांध को ERCP के तहत ईसरदा बांध से भरा जाएगा
जयपुर के रामगढ़ बांध को ERCP के तहत ईसरदा बांध से भरा जाएगा. इस पर 1250 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. जयपुर जिले के आंधी, जमवारामगढ़, आमेर, जालसू, गोविन्दगढ़, शाहपुरा, विराटनगर, पावटा, कोटपूतली ब्लॉक और अलवर के थानागाजी-बानसूर ब्लॉक्स के लिए पेयजल योजना बनाई जा सकेगी.

चिरंजीवी जीवन रक्षक योजना में सम्मान राशि बढ़ाई
गहलोत ने कहा कि चिरंजीवी जीवन रक्षक योजना में घायलों को सही समय पर अस्पताल पहुंचाने वालों को 5000-प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है. अब इस योजना में सम्मान राशि को बढ़ाकर 10,000 कर दिया गया है. पुलिस की सहायता करने वाले लोगों के लिए भी इस तरह की योजना लाई जाएगी. इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के दूसरे चरण करीब 1 करोड़ और महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे. उसकी गारंटी के लिए 20 अगस्त से गारंटी कार्ड दिए जाएंगे. उनको दिखाकर महिलाएं अगले चरण में अपना स्मार्टफोन निशुल्क ले सकेंगी.

पुलिसकर्मियों को विशेष ‘राजस्थान पुलिस पंचसती मेडल’ दिया जाएगा
गहलोत ने पुलिस बेड़े के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि सभी पुलिसकर्मियों को विशेष ‘राजस्थान पुलिस पंचसती मेडल’ दिया जाएगा. कांस्टेबल से लेकर पुलिस महानिदेशक स्तर पर ये मेडल दिए जाएंगे. उन्होंने पुलिस सेवा में प्रमोशन प्रणाली में बदलाव की घोषणा भी की. अब समयबद्ध डीपीसी के माध्यम से प्रमोशन किया जाएगा. इस मौके पर छात्रों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियों दी गई. वहीं लोक कलाकारों की भी प्रस्तुतियां आकर्षण का केन्द्र रही.

Tags: Ashok gehlot news, Independence day, Jaipur news, Rajasthan news

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj