Sports

टीम इंडिया को मिला एक और कप्तान, 17 साल बाद आया मौका, टूटेगा वीरेंद्र सहवाग का बड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली. टीम इंडिया एक और इंटरनेशनल सीरीज खेलने के लिए तैयार है. भारत और आयरलैंड के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज 18 अगस्त से शुरू हो रही है. 30 अगस्त से शुरू हो रहे एशिया कप की बात करें, तो टूर्नामेंट से पहले यह टीम इंडिया की अंतिम सीरीज है. जसप्रीत बुमराह आयरलैंड दौरे से वापसी कर रहे हैं. वे लंबे समय से चोट के कारण बाहर चल रहे थे. उन्हें टीम की कमान सौंपी गई है. भारतीय टीम ने अपना पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 17 साल पहले 2006 में खेला था. पहली बार किसी स्पेशलिस्ट गेंदबाज को भारतीय टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है. बुमराह यदि सीरीज में 2 भी मैच जीत लेते हैं, तो पूर्व कप्तान वीरेंद्र सहवाग का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

टीम इंडिया के रिकॉर्ड को देखें, तो अब तक 10 खिलाड़ियों ने टी20 इंटरनेशनल में कप्तानी की है. जसप्रीत बुमराह 11वें कप्तान बनेंगे. एमएस धोनी ने बतौर कप्तान सबसे अधिक 41 टी20 इंटरनेशनल के मुकाबले जीते हैं. रोहित शर्मा ने 39, विराट कोहली ने 30 और हार्दिक पंड्या को 10 टी20 मैच में जीत मिली है. अन्य कोई भारतीय कप्तान 10 टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं जीत सका है. मालूम हो कि भारत और आयरलैंड के बीच अब तक 5 टी20 के मुकाबले खेले गए हैं और सभी मैच टीम इंडिया जीतने में सफल रही है. ऐसे में एक बार फिर टीम इंडिया का पलड़ा भारी है.

रैना और पंत ने भी की कप्तानी
टीम इंडिया की ओर से सुरेश रैना ने बतौर कप्तान 3, ऋषभ पंत ने 2 जबकि शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल और वीरेंद्र सहवाग ने एक-एक टी20 मैच जीते हैं. टीम इंडिया को सितंबर-अक्टूबर में एशियन गेम्स में भी उतरना है. यहां ऋतुराज गायकवाड़ को कप्तान बनाया गया है. वे टी20 इंटरनेशनल में कप्तानी करने वाले 12वें भारतीय बनेंगे. भारतीय टीम पहली बार गेम्स में उतर रही है. इससे पहले 2 मौके पर बीसीसीआई ने टीम भेजने से इनकार कर दिया था.

बाबर आजम संयुक्त रूप से नंबर-1 पर
दुनिया में बतौर कप्तान सबसे अधिक टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले खिलाड़ियों की बात करें, तो पाकिस्तान के बाबर आजम संयुक्त रूप से टॉप पर हैं. बाबर के अलावा इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ऑयन मॉर्गन और अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान असगर अफगान ने 42-42 टी20 के मुकाबले जीते हैं. यानी एक और मैच जीतते ही बाबर सबसे आगे निकल जाएंगे.

71 में से 42 मैच जीते
बाबर आजम ने अब तक पाकिस्तान की ओर से 71 टी20 इंटरनेशनल मैच में कप्तानी की है. 42 में जीत मिली है जबकि 23 में उन्हें हार मिली है. 6 मैच का रिजल्ट नहीं आया है. बाबर आजम की ही कप्तानी में पाकिस्तान ने 2021 में यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को 10 विकेट से मात दी थी. यह टी20 और वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में पाकिस्तान की भारत पर एकमात्र जीत भी है.

रिंकू पर सबसे अधिक नजर
आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज की बात करें, तो सबसे अधिक नजर रिंकू सिंह पर रहने वाली है. रिंकू ने आईपीएल 2023 में ताबड़तोड़ प्रदर्शन किया था. वे लगातार 5 गेंद पर 5 छक्के मारकर सुर्खियों में आए थे. इसके अलावा जितेश शर्मा, तिलक वर्मा और यशस्वी जायसवाल पर भी नजर रहेगी. शिवम दुबे बड़े-बड़े शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं. कोच राहुल द्रविड़ 2024 जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए शिवम को टीम का अहम खिलाड़ी बता चुके हैं. ऐसे में शिवम बल्ले और गेंद दोनों से कमाल करना चाहेंगे. आयरलैंड के खिलाफ 3 टी20 के मैच 18, 20 और 23 अगस्त को खेले जाने हैं.

टीम इंडिया से 7 खिलाड़ियों का पत्ता कटा, पिछली बार वर्ल्ड कप में मिला था मौका, 3 विकेटकीपर भी लिस्ट में

आयरलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम
जसप्रीत बुमराह (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान.

Tags: Ireland, Jasprit Bumrah, Team india, Virender sehwag

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj