Health

बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड से क्यों रहना चाहिए दूर, शरीर बेवजह बन जाता है बीमारियों का घर, गलतियां पड़ सकती है भारी

Street Food Side Effects in Monsoon: तपिश भरी गर्मी के बाद बारिश का मौसम बेहद सुहाना होता है. लेकिन इस मौसम में दुश्वारियां भी कम नहीं. जैसे ही हवा में नमी की मात्रा बढ़ती है सूक्ष्म जीवों की संख्या में वृद्धि भी बेतहाशा होने लगती है. जगह-जगह फंगल, जर्म, बैक्टीरिया और वायरस पनपने लगते हैं. चूंकि हमें इसे नंगी आंखों से देख नहीं सकते. इसलिए हमें यह पता ही नहीं रहता कि ये जालिम मनहूस किस फूड में घुसकर बैठ गया है. दूसरी ओर बारिश के मौसम में अक्सर हमें चटपटी चीजें खाने का मन करता है. जब हम बाहर स्ट्रीट फूड का सेवन करते हैं तो ये मनहूस बैक्टीरिया या फंगस इसमें चिपके रहते हैं और बेवजह हमें कई बीमारियां दे देते हैं.

बारिश में इन बीमारियों का खतरा ज्यादा
एनडीटीवी ने न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. अंजू सूद के हवाले से बताया कि बारिश के मौसम में बाहर रखे स्ट्रीट फूड में तरह-तरह के जर्म, बैक्टीरिया, फंगस या वायरस से संक्रमण का खतरा रहता है. ये सूक्ष्म जीव बाहर रखे फूड पर जल्दी ही अपना घर बना लेते हैं. मॉइश्चर के कारण इन माइक्रोब्स की ब्रीडिंग बहुत तेजी से होती है. इस कारण इंडाइजेशन, कंजंक्टिवाइटिस, टाइफाइड, डेंगू, चिकनगुनिया, वायरल फीवर, हे फीवर, डायरिया सहित स्किन डिजीज का जोखिम बढ़ जाता है.

क्यों स्ट्रीट फूड से रहना चाहिए दूर
डॉ. अंजू सूद कहती हैं कि आपको मानसून के दौरान स्ट्रीट फूड से इसलिए दूर रहना चाहिए क्योंकि स्ट्रीट फूड बहुत अच्छे तरीके से पके नहीं रहते, दूसरा यह खुला रहता है जिससे इन फूड में बैक्टीरिया के पनपने का खतरा रहता है. खासकर गोलगप्पा कम पका होता है और इसका पानी खुला रहता है. इसमें बैक्टीरिया का बसेरा रहता है. इससे संक्रमित होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. बैक्टीरिया सबसे पहले पेट पर हमला करता है.

कैसे खाएं स्ट्रीट फूड
डॉ. अंजू सूद कहती हैं कि बारिश के मौसम में अगर स्ट्रीट फूड खाएं तो सही तरीके से देख लें कि यह खुले में तो नहीं रखा है. यहां आसपास मख्खियां तो नहीं भिनक रही. मख्खिया कई सूक्ष्मजीवों को इन स्ट्रीट फूड तक पहुंचाती है. हमेशा यह देखें कि जो स्ट्रीट फूड आप खा रहे हैं वह ताजा है कि नहीं. अगर वह पुराना होगा तो उसमें फंगस लगने की आशंका ज्यादा होगी. बारिश में गोलगप्पा न ही खाएं तो अच्छा है. जो चीजें बाहर खुले में हैं उसे तो हरगिज नहीं खाएं. कुल मिलाकर यदि आप बारिश में स्ट्रीट फूड न ही खाएं तो अच्छा है.

इसे भी पढ़ें- प्रोटीन के मामले में 5 वेज फूड के आगे मटन-चिकन भी फेल, हकीकत जान लेंगे तो छोड़ देंगे नॉन-वेज, ये हैं लिस्ट

इसे भी पढ़ें-क्या है ज्यादा उम्र तक जवान बने रहने का राज? हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने इस शक्तिशाली फूड से निकाला तोड़, एंटी-एजिंग डाइट का ये फॉर्मूला

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Uh oh. Looks like you're using an ad blocker.

We charge advertisers instead of our audience. Please whitelist our site to show your support for Nirala Samaj